हर बालिका में होती है देवी मां जैसी शक्तियां: जिला पंचायत सीईओ

0
125
,

रायगढ़ l शारदीय नवरात्र के अवसर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान अंतर्गत किशोरी बालिकाओं एवं महिलाओं का स्वास्थ्य जांच एवं स्वास्थ्य पर कार्यशाला का आयोजन दिनांक 05 अक्टूबर को कलेक्ट्रेट के सृजन सभाकक्ष में किया गया।

इस अवसर जिला पंचायत सीईओ सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि –

“जिस प्रकार देवी मां में शक्तियां होती है वैसे ही हम सभी में शक्तियां निहित होती है। हमें इन शक्तियों को पहचाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि महिलाएं परिवार की धुरी होती है और परिवार को स्वस्थ रखने के लिए महिलाओं का स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है।”

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. काकोली पटनायक ने कहा कि –

“हमारे स्वास्थ्य पर मोबाईल का गहरा दुष्प्रभाव पड़ता है। रेडिएशन हमारे शरीर “पर दुष्प्रभाव डालते है। अतएव मोबाईल का उपयोग कम करना चाहिए।”

महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी श्री टी.के.जाटवर ने कहा कि उत्तम स्वास्थ्य के लिए यह जरूरी है कि खान-पान पर विशेष ध्यान दें। पौष्टिक आहार ले एवं स्वस्थ रहे।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की श्रीमती बीना पुरसेठ ने कहा कि जब हम स्वस्थ रहेंगे तभी हम बाकी कार्य कर पायेंगे इसलिए अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें।

इस मौके पर 150 महिलाओं एवं बालिकाओं का हिमोग्लोबिन, शुगर एवं ब्लड प्रेशर का परीक्षण किया गया। इस अवसर पर बड़ी संख्या में महिलाएं एवं बालिकाएं उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here