सावधान;एलर्जी हिस्ट्री वाले अभी न लगवायें …कोरोना वैक्सीन!जानिए क्यों कहा ऐसा ब्रिटेन की रेगुलेटरी एजेंसी ने…

0
144
,

🔴ब्रिटेन में पहले ही दिन कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद 2 लोग बीमार, जारी की गई चेतावनी…

ब्रिटेन में पहले ही दिन फाइजर की कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद दो लोग बीमार हो गए. दोनों पेशे से स्वास्थ्यकर्मी हैं और उन्हें वैक्सीन से एलर्जी रिएक्शन हुआ है. डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस (एनएचएस) ने घटनाओं की पुष्टि की है.
दोनों पीड़ित स्वास्थ्यकर्मी Anaphylactoid Reactions के शिकार हुए हैं. इसके बाद ब्रिटेन की रेग्यूलेटरी एजेंसी ने चेतावनी जारी की है कि ऐसे किसी भी व्यक्ति, जिन्हें किसी दवा, खाना या वैक्सीन से पर्याप्त एलर्जी है तो उन्हें फाइजर की वैक्सीन न दी जाए.
ब्रिटेन में स्वास्थ्यकर्मी और बुजुर्गों को सबसे पहले फाइजर की वैक्सीन दी जा रही है. वहीं, एनएचएस के नेशनल मेडिकल डायरेक्टर प्रोफेसर स्टीफन पोविस ने बताया कि वैक्सीन से एलर्जी का सामना करने वाले दोनों ही लोग सही से रिकवर कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि दोनों ही व्यक्तियों की एलर्जी हिस्ट्री थी.
ब्रिटेन में इस वक्त ज्यादातर 80 साल से अधिक उम्र के लोगों को फाइजर की वैक्सीन दी जा रही है. इसके लिए देश में 50 सेंटर बनाए गए हैं. पूरी तरह विकसित कोरोना वैक्सीन के जरिए आम लोगों का टीकाकरण शुरू करने वाला ब्रिटेन दुनिया का पहला देश है. अमेरिका ने अब तक फाइजर की कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए मंजूरी नहीं दी है.
पहले चरण में ब्रिटेन फाइजर की कोरोना वैक्सीन की 8 लाख खुराकों का इस्तेमाल करेगा. हालांकि, ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैंकॉक ने कहा है कि क्रिसमस तक देश के पास दसियों लाख खुराक उपलब्ध हो जाएंगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here