फूड सेफ्टी लाइसेंस बनवाने व्यापारी दिखा रहे उत्साह : चेंबर की पहल

0
93
,

100 से अधिक फार्म वितरित, नवीनीकरण में भी है यही प्रक्रिया  लगभग 70 से अधिक व्यापारियों ने फार्म भरकर किया जमा 

रायगढ़। छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के तत्वाधान में आगामी कुछ दिनों में लगाए जाने वाले फूड एंड सेफ्टी लाइसेंस कैंप के लिए फार्म वितरित किए जा रहे हैं। जिसमें अभी तक 100 से अधिक व्यापारियों ने फार्म प्राप्त कर लिए हैं। अभी भी फार्मो का वितरण जारी है।

इस संबंध में जानकारी देते हुए चेंबर महामंत्री हीरा मोटवानी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर खाद्य पदार्थों की निर्माण एवं विक्रय करने वाले प्रतिष्ठानों में आकस्मिक जांच करके उनकी सैंपलिंग की जाती है। इसी क्रम में इन प्रतिष्ठानों को एक लाइसेंस लेना भी अनिवार्य होता है परंतु कई व्यापारी इसमें उदासीनता बरतते हैं और फिर उन्हें कड़ी कानूनी कार्यवाही से गुजरना होता है।

छत्तीसगढ़ चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि विभाग द्वारा चेंबर को आवेदन के साथ आवश्यक दस्तावेजों की एक सूची सौंपी गई है जिसके अनुसार खाद्य पदार्थ विक्रेता, निर्माता और पैकेजिंग करने वाले जिन व्यापारी बंधुओं का टर्नओवर 12  लाख से कम है, उन्हें अपना आवेदन फार्म तथा 100 प्रतिवर्ष अधिकतम 5 वर्ष का चालान पटाकर अपने बिजली बिल, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड दुकानदार के दो प्रतियों में फोटो, कारोबार की सूची जैसे विक्रय करते हैं या निर्माण करते हैं, दुकान होने का सबूत, और एक ईमेल आईडी, चेंबर के दफ्तर तक पहुंचानी है। ठीक उसी तरह जिन व्यापारी भाइयों का टर्नओवर 12 लाख से ऊपर है उन्हें इन सभी दस्तावेजों के अलावा विक्रय स्थल का फोटो तथा फूड सेफ्टी मैनेजमेंट का फॉर्म भरकर देना है तथा शुल्क के रूप में व्यापारी होने की दशा में 2000 निर्माता होने की दशा में 3000 और पैकेजिंग करने वाले प्रतिष्ठानों को 5000 की धनराशि का चालान पटाना है। चालान का हेड जीरो 210 मेडिकल एंड हेल्थ सर्विसेज ,04 पब्लिक हेल्थ , 104 शुल्क एवं शास्ति  तथा 0754 अन्य प्राप्ति शुल्क एवं शास्ति है।

अधिक जानकारी एवं फार्म के लिए चेंबर अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल सीमेंट दुकान कबीर चौक, सचिव हीरा मोटवानी श्याम टाकीज रोड, प्रदेश मंत्री राजेश अग्रवाल छत्तीसगढ़ एग्रोवेट दवा दुकान ट्रैफिक थाना के पास, अनिल गर्ग मे. गर्ग हार्डवेयर अग्रसेन चौक से प्राप्त की जा सकती है कृपया फार्म को सही-सही एवं स्पष्ट अक्षरों में भरकर लाए।

उन्होंने बताया कि जिनके लाइसेंस बने हुए हैं उनके नवीनीकरण के लिए भी इसी प्रक्रिया से गुजरना है। अतः सभी व्यापारी बंधु जो खाद्य पदार्थों के निर्माण विक्रय एवं पैकेजिंग के काम में लगे हैं वह शीघ्रता शीघ्र यह फार्म प्राप्त करके संबंधित सारे कागजातों के साथ मय चालान चेंबर के पदाधिकारियों के पास जमा करवा दें। फॉर्म पर अपना मोबाइल नं अवश्य लिखें ताकि उन्हें समय पर सूचना भेजकर कैंप में बुलाया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here