जम्मू-कश्मीर में ज़मीन तलाशता लुलु समूह…

0
63
,

(फूड प्रोसेसिंग केंद्र खोलेगा यूएई का लुलु ग्रुप इंटरनेशनल)

इस समय लुलु कश्मीर से सेब और केसर का आयात करता है और आने वाले वर्षों में आयात काफी बढ़ने का अनुमान है

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के लुलु ग्रुप इंटरनेशनल ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक खाद्य प्रसंस्करण केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है. इस केंद्र में पूरे जम्मू-कश्मीर से कई तरह के कृषि उत्पाद लाए जाएंगे. फिर उनका प्रसंस्करण होगा. यह घोषणा लुलु समूह के अध्यक्ष यूसुफली एमए ने गुरुवार को की।

दुबई में यूएई इंडिया फूड सिक्योरिटी समिट 2000 चल रहा है. इसमें हिस्सा लेने के लिए जम्मू-कश्मीर के अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल गया है. इसका नेतृत्व जम्मू-कश्मीर के प्रिंसिपल सेक्रेटरी (एग्रीकल्चर प्रोडक्शन एंड हॉर्टिकल्चर) नवीन कुमार चौधरी कर रहे हैं. यूसुफली ने इस प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात के दौरान जम्मू-कश्मीर में खाद्य प्रसंस्करण केंद्र शुरू करने का एलान किया।

यूसुफली ने कहा, ”प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2019 में यूएई यात्रा के दौरान की गई प्रतिबद्धता के अनुसार लुलु समूह जम्मू-कश्मीर से कृषि उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की सोर्सिंग पर ध्यान केंद्रित करने जा रहा है.” इस समय लुलु कश्मीर से सेब और केसर का आयात करता है और आने वाले वर्षों में आयात काफी बढ़ने का अनुमान है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार कोरोना वायरस महामारी के कारण हाल के दिनों में कई चुनौतियों के बावजूद समूह ने अब तक 400 टन से अधिक कश्मीरी सेब का आयात किया है।
यूसुफली ने कहा कि लुलु समूह भारत से खाद्य और गैर-खाद्य उत्पादों के प्रमुख आयातकों में शामिल है. नए केंद्र की स्थापना से खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) और अन्य देशों को कश्मीरी उत्पादों का निर्यात बढ़ेगा. जीसीसी छह अरब देशों का संगठन है, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, कतर, ओमान, कुवैत और बहरीन शामिल हैं।
चौधरी ने कहा कि बैठक के नतीजे काफी बेहतर रहे और लुलु समूह के स्टोरों का उपयोग करते हुए केंद्र शासित प्रदेश से पूरे खाड़ी क्षेत्र में कृषि और बागवानी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कई निर्णय किए गए।

(PTI)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here